बैनारा उद्योग लि.
आगरा।
दिनांक 15 मई, 20XX
सेवा में,
मैं. स्टुअर्ट एन्ड सन्स,
लन्दन।
विषय- ग्राहक को माल पहुँचाने की सूचना हेतु।
महोदय,
आपको सूचित करते हुए हमें हर्ष हो रहा है कि हमने आपकी आकस्मिकता को पूरा करते हुए आपकी माँग के अनुसार एस.एस.
सागर द्वारा बॉल बेयरिंग आपके पते पर भेज दी हैं। यह माल लकड़ी की 15 पेटियों में पैक किया गया है।
आपके माल की बीमा हमारे शिपिंग एजेण्ट मै. मैकमोहन एण्ड ब्रदर्स, कोलाबा, मुम्बई द्वारा कराया गया है।
इस पत्र के साथ हम 1500 पौण्ड का बिल संलग्न कर रहे हैं, जिसका भुगतान 90 दिनों के भीतर लिया जाएगा।
आशा है, आपका माल समय पर एवं सुरक्षित पहुँच जाएगा।
आगामी ऑर्डर की अपेक्षा के साथ।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर.....
(अजय जैन)
बैनारा उद्योग लि.
टाटा ऑटोमोटिव लिमिटेड,
पैडर रोड,
मुम्बई।
दिनांक 10 मई, 20XX
सेवा में,
मै. शंकर ऑटोमोबाइल्स,
प्रतापगढ़ (उ. प्र.)।
विषय- क़ानूनी कार्यवाही हेतु।
महोदय,
हमें खेद के साथ लिखना पड़ रहा है कि आपने हमारे 35, 000 के भुगतान के सम्बन्ध में हमारे पूर्व पत्रों का अभी तक जवाब नहीं
दिया है। पूर्व में आपके द्वारा किए गए भुगतान समय पर हो जाया करते थे। यदि कोई भुगतान आपकी तरफ से कभी रुका भी, तो हमने
इस मामले में आपको सदैव ही सहयोग दिया है और भुगतान के सम्बन्ध में कभी-भी दबाव नहीं डाला है। परन्तु आपने उक्त भुगतान के
सम्बन्ध में हमारे किसी भी पत्र का जवाब नहीं दिया है।
सम्भव है कि आपके द्वारा भुगतान न किए जाने के पीछे कुछ विशेष कारण हो, अतः अभी भी सम्भव है कि हम बातचीत कर इस मामले को सुलझा लें। परन्तु इस सम्बन्ध में आपको हमें पत्र लिखना होगा।
यदि इस पत्र के एक हफ़्ते के भीतर आपकी ओर से कोई जवाब नहीं आता है, तब हमें मजबूरन आपके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही करनी पड़ सकती है। परन्तु इससे पूर्व हमारा आपसे अनुरोध है कि आप हमें बताएँ कि इस भुगतान के सम्बन्ध में आप क्या कहना चाहते हैं।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर ......
(एस. के. खुराना)
महाप्रबन्धक
टाटा ऑटोमोटिव लि.
ओरियण्टल इन्श्योरेन्स कम्पनी,
नई दिल्ली।
दिनांक 9 अप्रैल, 20XX
सेवा में,
मै. अय्यर एण्ड कम्पनी,
28 बी, इण्डस्ट्रियल एरिया,
ओखला, फेज-।।
नई दिल्ली।
विषय- बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण करवाने हेतु।
महोदय,
हम आपको सूचना देना चाहते हैं कि आपकी बीमा पॉलिसी जिसकी सं. 27236 है, की अवधि 30 अप्रैल, 20XX को समाप्त हो रही है।
आपने पिछले 5 वर्षों में कोई क्षतिपूर्ति नहीं ली है, इस सन्दर्भ में हम आपको बता दें कि यदि आप अपना चेक 30 अप्रैल से पूर्व भेज देते हैं, तो आपको प्रीमियम राशि में 550 की छूट प्रदान की जाएगी। देय तिथि के बाद किए गए भुगतान पर कोई छूट नहीं दी जाएगी।
यदि पॉलिसी समाप्त होने की तिथि के 60 दिन के भीतर नवीनीकरण नहीं कराया जाता, तो उक्त पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।
आपके जवाब की प्रतीक्षा में एवं सदैव आपकी सेवा में तत्पर।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर .....
(एम. डी. गोयल)
प्रबन्धक
(ओ. आई. सी.)
राम एण्ड सन्स,
हजरतंगज,
लखनऊ।
दिनांक 28 मई, 20XX
सेवा में,
प्रबन्धक महोदय,
देना बैंक,
स्टेशन रोड,
लखनऊ।
विषय- बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की पूछताछ हेतु।
महोदय,
हम आपके बैंक के 10 वर्ष पुराने ग्राहक हैं। आपके बैंक में हमारा चालू खाता है। साथ ही हमारे परिवार के कई लोगों के बचत
खाते भी आपके बैंक में खुले हुए हैं। हम आपके बैंक द्वारा वर्तमान समय में प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं और सेवाओं
की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।
आपसे अनुरोध है कि कृपया इस सम्बन्ध में सभी जानकारियाँ देने का कष्ट करें।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर......
(जीवन कुमार)
राम एण्ड सन्स
बी 222,
जहाँगीरपुरी,
दिल्ली।
दिनांक 24 मार्च, 20XX
सेवा में,
प्रबन्धक महोदय,
भारतीय स्टेट बैंक,
जहाँगीरपुरी,
दिल्ली।
विषय- सावधि जमा योजना के अन्तर्गत ब्याज दर सम्बन्धी पूछताछ हेतु।
महोदय,
मैं आपके बैंक की सावधि जमा योजना के अन्तर्गत तीन वर्ष के लिए 50,000 जमा करना चाहता हूँ। कृपया इस सन्दर्भ में
अवगत कराएँ कि इस जमा पर मुझे कितने प्रतिशत ब्याज प्राप्त होगा।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर......
(अजय कुमार)
दीवान एण्ड सन्स,
सोनीपत,
हरियाणा।
दिनांक 26 मई, 20XX
सेवा में,
देशबन्धु एक्सपोर्ट्स प्रा. लि.,
जलियाँवाला बाग,
अमृतसर।
विषय- बिल के भुगतान के लिए अतिरिक्त समय की माँग हेतु।
महोदय,
आपके द्वारा 24 मई, 20XX को भेजे गए पत्र के माध्यम से हमें हमारे एकाउण्ट का पूर्ण विवरण प्राप्त हुआ। हमें आपके 2
लाख का भुगतान करना है।
जैसा कि आप जानते हैं हमने आपके बिलों का भुगतान सदैव समय से किया है और आगे भी समय से करते रहेंगे, किन्तु इस बार किन्हीं विशेष परिस्थितियोंवश हमें आपसे कहना पड़ रहा है कि पिछले बकाया की अदायगी के लिए हमें कुछ दिनों का अतिरिक्त समय देने की कृपा करें। अभी हमारी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, किन्तु हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि अगले तीन महीनों में हम आपकी अब तक की पूर्ण राशि का भुगतान कर देंगे।
आपके सहयोग की अपेक्षा में।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर ......
(विकास शर्मा)
प्रोपाइटर
(दीवान एण्ड सन्स)
भारतीय स्टेट बैंक,
मधुबन, उदयपुर,
राजस्थान।
दिनांक 28 मई, 20XX
सेवा में,
श्री धर्मेन्द्र कुमार,
डी. सी. पी., उदयपुर,
राजस्थान।
विषय- बैंक में खाता खोलने हेतु।
महोदय,
हमारी शाखा में आपके द्वारा भेजा गया बचत खाता खुलवाने सम्बन्धी पत्र प्राप्त हुआ।
हमारी शाखा से जुड़ने की
इच्छा प्रकट करने के लिए आपका धन्यवाद। आपकी माँग के अनुसार हम बचत खाता खोलने
सम्बन्धी सभी
आवश्यक फार्म आदि भेज रहे हैं, जिन्हें भरकर आप किसी भी कार्यदिवस में हमारे बैंक में
उपस्थित होकर खाता
खुलवा सकते हैं। आपका सदैव स्वागत है। आप निम्नलिखित में से किसी एक
को पहचान पत्र के रूप में फार्म के साथ संलग्न कर सकते हैं-
इनके अतिरिक्त निम्नलिखित दस्तावेज देने आवश्यक हैं-
आपकी सेवा में सदैव तत्पर।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर.....
(रविन्द्र सलूजा)
प्रबन्धक
गुप्ता बूट हाउस,
ग्रीन विलेज,
बंगलुरु।
दिनांक 26 मई, 20XX
सेवा में,
मै. फीनिक्स शूज लिमिटेड,
सेक्टर 63,
नोएडा।
विषय- माल खराब होने से उत्पन्न समस्या सम्बन्धी पत्र।
महोदय,
हमें खेद प्रकट करते हुए आपको सूचित करना पड़ रहा है कि आपने हमारे ऑर्डर सं. 87 के सन्दर्भ में 23 मई, 20XX को जूतों
के जो 13 कॉर्टन भेजे थे, उनमें से 3 कॉर्टन के 8 जोड़ी जूते हमारे मानदण्डों के अनुरूप नहीं हैं। 13 जोड़ी जूतों के सोल चटख़े
हुए हैं, जबकि 5 जोड़ी जूतों की पेस्टिंग और सिलाई ठीक से नहीं हुई है।
हमारे और आपके बीच कुछ व्यापारिक शर्ते तय हुई थीं। उनके अनुसार, कृपया खराब माल को बदलकर उनकी जगह नए माल को शीघ्र भिजवाने की व्यवस्था करें।
कृपया इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस तरह की पुनरावृत्ति भविष्य में न होने पाए।
धन्यवाद सहित।
भवदीय,
हस्ताक्षर.....
(मदन गुप्ता)
प्रोपाइटर,
गुप्ता बूट हाउस
राधेश्याम एण्ड सन्स,
सदर बाजार,
लखनऊ।
दिनांक 28 मई, 20XX
सेवा में,
प्रबन्धक महोदय,
यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया,
सदर बाजार,
लखनऊ।
विषय- बैंक पास-बुक की प्रविष्टि में गड़बड़ी की समस्या हेतु।
महोदय,
आपके बैंक में हमारा चालू खाता सं. 23567 है। हमने अपनी पास-बुक की प्रविष्टियाँ पूर्ण करवाने हेतु 27 मई, 20XX
को बैंक में भेजी थीं। आज जब हमने प्रविष्टियों की की, तो पाया कि वर्तमान में हमारे खाते में 13,755 शेष हैं। हमारे रिकॉर्ड के
अनुसार यह प्रविष्टि त्रुटिपूर्ण है।
त्रुटि को ठीक करने हेतु हम पुनः अपनी पास-बुक भेज रहे हैं। कृपया जाँच करके उक्त त्रुटि को सुधारकर सही प्रविष्टि अंकित कर दें।
धन्यवाद।
भवदीय,
हस्ताक्षर.....
(दिनेश चन्द)
राधेश्याम एण्ड सन्स
To< debitcard@bobcards.com > |
Subject: एटीएम कार्ड न मिलने की शिकायत |
सेवा में,
श्रीमान महाप्रबन्धक,
बैंक ऑफ बड़ौदा,
शहीद भगत सिंह मार्ग,
कोलाबा, मुम्बई-400001
महोदय,
मेरा खाता नं. ....... हैं। मैंने एक माह पहले ए.टी.एम. कार्ड के लिए आवेदन किया था, किन्तु यह मुझे अभी तक नहीं मिल
सका है। कृपया बताएँ इस देरी की क्या वजह है।
आपसे निवेदन है कि आप मेरा ए.टी.एम. कार्ड शीघ्र से शीघ्र मेरे पते पर भेजने का कष्ट करें।
धन्यवाद।
भवदीय,
पीयूष कुमार